Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Insurance Policy New Rules : बीमा पॉलिसी वालों के लिए 4 बड़ी खुशखबरी, नए नियम बड़े बदलाव

Insurance Policy New Rules : नमस्कार दोस्तो, IRDAI इरडा इसका फुल फॉर्म Insurance Regulatory And Development Authority Of India हैं वही इसे हिंदी मे बोलते हैं भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण यह एक सरकार की ऐसी ऑग्रेनाइजेशन हैं जो कि देश के सभी बीमा कंपनियों के लिए रेगुलेशंस यानी नियम कानून कायदे तय करती हैं। वही दोस्तो इस इरडा कि तरफ से कुछ नए नियम कानून लागू किए जा रहे हैं जो कि बीमा पॉलिसी खरीददारो के लिए बड़ी अच्छी खुशखबरी हैं।

Insurance Bima Policy Good News
Insurance Bima Policy Good News

के इस आर्टिकल मे हम आपको इसी Insurance Policy New Rules के बारे मे बताएंगे कि आप नए नियम कानूनो का कैसे पालन करेंगे और आप इसका फायदा कैसे ले पाएंगे और अगर आप पहले से ही कोई बीमा पॉलिसी ले रखी हैं तो भी इस लेख को ध्यान से समझें।

Insurance Policy New Rules

तो दोस्तो Insurance Policy जिन्होने भी ले रखी हैं या फिर आगे लेने की सोच रहे हैं तो उन सभी के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की बात हैं। और साथ इसका लाभ लेने के लिए आपके पास 30 दिनो तक का  मौका मिलेगा। कई नए नियम और बड़े बदलाव निकल कर आए हैं फिर चाहे वो प्राइवेट एलआईसी कंपनी हो या गवर्नमेंट सेक्टर की बीमा इंश्योरेंस करने वाली कंपनी हैं इन सभी को मैनेज करती हैं इरडा आपको बता दे इसकी तरफ से नया पोर्टल शुरु किया जा रहा हैं।

Bima Sugam Policy New Rule

वही बीमा सुगम प्लेटफॉर्म पर ही ग्राहक अपना क्लेम भी कर सकेंगे और क्लेम की प्रक्रिया कहां तक पहुंची जैसी सभी जानकारी ग्राहक ऑनलाइन देख सकेंगे। वही कंपनी ने एक और अच्छा सिस्टम किया हैं कि बीमा सुगम प्लेटफॉर्म पर किसी को कोई दिक्कत नही हो इसलिए इसे कंपनी के रूप मे गणित किया जा रहा हैं। और वही इसकी निगरानी के लिए एक चेयरमैन होगा और कुछ लोगो को प्रमुख प्रबंधक के रूप मे नियुक्त किया जाएगा।

और एक ही प्लैटफॉर्म पर सभी स्टेकहोल्डर होंगे। सभी प्रकार के इंश्योरेंस की जानकारी उनके सामने होगी और बिना किसी शुल्क प्रदान किए वे किसी भी इंश्योरेंस को इस प्लेटफॉर्म से खरीद सकेंगे ये ग्राहको के लिए नई Facility शुरु कि जाएगी। ग्राहको को ऑनलाइन मिलेगी सारी जानकारी

IRDA ने दिया करोड़ो का तोहफा

अगर आप पॉलिसी बिमा बेचनी वाली कंपनी की शर्तो से संतुष्ट नही हैं तो अब आपके पास 30 दिनो तक समय मिलेगा आपको अपना पूरा पैसा रिफंड वापस मिल जाएगा। बीमा नियामक इरडा ने फ्री लुक पीरियड को लेकर प्रस्ताव दिया हैं। वही बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकल कर आई हैं कि इरडा ने पॉलिसी वापस लेने के लिए तय फ्री लुक पीरियड को 15 दिन से बढ़ाकर 30 दिन कर दिया गया हैं। मतलब अब आपके पास 1 महीने तक का समय मिलेगा अब आप आराम से सोच समझ सकते हैं तभी आप कोई पॉलिसी लें। और अगर 30 दिनो तक आपको पॉलिसी समझ ना आए तो आप आराम से अपनी पॉलिसी वापस कर सकते हो और आपका पूरा पैसा वापस आपके पास आ जाएगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment